नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio का एक 450 रुपये वाला प्रीपेड प्लान है, जिसकी चर्चा काफी होती है। वहीं, दूसरी तरफ Bharti Airtel का 449 रुपये वाला प्लान है, जिसकी कीमत Jio के 450 रुपये वाले प्लान के बेहद करीब है। ऐसे में सवाल उठता है कि इन दोनों प्लान्स में क्या अंतर है और ग्राहकों के लिए कौन-सा प्लान ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। हम यहां इसी का फैसला करने आए हैं। अगर आप कम दिनों की वैलिडिटी वाले प्लान्स पर पैसे खर्च करने के लिए तैयार हैं, तभी आगे पढ़ें, क्योंकि ये दोनों ही प्लान्स उन यूजर्स के लिए हैं जिनका बजट थोड़ा बेहतर है। दोनों में से कोई भी प्लान मीडियम-टर्म सर्विस वैलिडिटी ऑफर नहीं करता। दोनों ही शॉर्ट-टर्म फोकस्ड हैं, लेकिन इनके बेनिफिट्स पूरी तरह अलग हैं। आइए देखते हैं कि Reliance Jio और Bharti Airtel के इन दोनों प्लान्स में आपको क्या-क्या मिलता है।
Reliance Jio का 450 रुपये वाला प्रीपेड प्लान
Reliance Jio का 450 रुपये वाला प्रीपेड प्लान 36 दिनों की सर्विस वैलिडिटी के साथ आता है। इसमें ग्राहकों को डेली 2GB डेटा के हिसाब से टोटल 72GB डेटा दिया जाता है। इसके साथ अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और डेली 100 SMS की सुविधा मिलती है। इसके अलावा Jio के कई खास बेनिफिट्स भी शामिल हैं, जैसे JioHotstar Mobile सब्सक्रिप्शन और JioAICloud पर 50GB फ्री स्टोरेज। इतना ही नहीं, यूजर्स को 35,100 रुपये की वैल्यू वाला Google AI Pro सब्सक्रिप्शन पूरी तरह फ्री मिलता है और इसके साथ अनलिमिटेड 5G डेटा का सपोर्ट भी दिया गया है।
Bharti Airtel का 449 रुपये वाला प्रीपेड प्लान
Bharti Airtel का 449 रुपये वाला प्रीपेड प्लान 28 दिनों की सर्विस वैलिडिटी ऑफर करता है। इसमें यूजर्स को हर दिन 4GB डेटा के साथ अनलिमिटेड 5G डेटा की सुविधा मिलती है। हालांकि, Airtel के साथ मिलने वाला अनलिमिटेड 5G डेटा पूरी तरह से अनलिमिटेड नहीं है, इसमें यूजर्स को 30 दिनों के लिए 300GB की लिमिट (FUP) मिलती है। इस प्लान के साथ पैक की वैलिडिटी तक Google One सब्सक्रिप्शन, Apple Music, SonyLIV और 18 से ज्यादा दूसरे OTT प्लेटफॉर्म्स का एक्सेस मिलता है। इसके साथ ही 12 महीनों के लिए Adobe Express Premium का फ्री एक्सेस भी दिया जाता है।
आपके लिए कौन-सा प्लान है सही?
Airtel और Jio दोनों ही अपने ग्राहकों को बेहतरीन वैल्यू दे रहे हैं। अगर आप 4G जोन में रहते हैं और आपकी पहली प्रायोरिटी डेली ज्यादा 4G डेटा पाने की है, तो Airtel का प्लान आपके लिए ज्यादा बेहतर रहेगा। लेकिन अगर आप 5G कवरेज वाले इलाके में हैं और आपको Google AI Pro सब्सक्रिप्शन के साथ 8 दिन ज्यादा की वैलिडिटी चाहिए, तो आपको Jio के प्लान के साथ जाना चाहिए।